24 जुलाई 2024 के महत्वपूर्ण समाचार: बजट, आर्थिक सर्वेक्षण, सामाजिक न्याय, और अधिक

24 जुलाई 2024 के महत्वपूर्ण समाचार इस दिन के मुख्य समाचारों में केंद्रीय बजट पेश करने से लेकर जीडीपी वृद्धि दर के अनुमानों तक, और राष्ट्रीय प्रसारण दिवस के महत्व से लेकर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा किए गए एमओयू शामिल हैं। 

24 जुलाई 2024 के महत्वपूर्ण समाचार: बजट, आर्थिक सर्वेक्षण, सामाजिक न्याय, और अधिक
24 जुलाई 2024 के महत्वपूर्ण समाचार: बजट, आर्थिक सर्वेक्षण, सामाजिक न्याय, और अधिक

जानें कैसे नीति आयोग और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन नवाचार को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रहे हैं, और केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की गतिविधियों में भाग लेने पर प्रतिबंध हटा लिया है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इंग्लैंड की स्थिति और आयुष्मान भारत योजना से महिलाओं को मिले स्वास्थ्य लाभ के बारे में भी पढ़ें। इसके अलावा, मेलबर्न के भारतीय फिल्म महोत्सव में अभिनेता राम चरण को भारतीय कला एवं संस्कृति के दूत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है और आइवरी कोस्ट का संयुक्त राष्ट्र जल कन्वेंशन में शामिल होने का महत्वपूर्ण कदम भी जानें।

 राष्ट्रीय प्रसारण दिवस पर वित्तीय गतिविधियों की झलक

1. राष्ट्रीय प्रसारण दिवस: 23 जुलाई को प्रतिवर्ष ‘राष्ट्रीय प्रसारण दिवस’ मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य भारत में प्रसारण सेवाओं के महत्व को रेखांकित करना है।

2. केंद्रीय बजट पेश: वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन 23 जुलाई को लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

3. भारत की जीडीपी वृद्धि दर: आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार भारत की जीडीपी वृद्धि दर 6.5 से 7 प्रतिशत के बीच रहने का अनुमान है।

4. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय का एमओयू: सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने सरकारी और गैर- सरकारी संगठनों के साथ 72 एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

5. नीति आयोग और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन का समझौता: नीति आयोग और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन ने नवाचार और बौद्धिक संपदा को बढ़ावा देने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

6. आरएसएस गतिविधियों पर प्रतिबंध हटाया: केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की गतिविधियों में भाग लेने पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है।

7. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इंग्लैंड: इंग्लैंड की टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में छठे स्थान पर पहुंच गई है।

8. आर्थिक समीक्षा 2024: आर्थिक समीक्षा 2024 के अनुसार देश में आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) से 49% महिलाओं को स्वास्थ्य लाभ मिला है।

9. राम चरण को सम्मान: मेलबर्न के भारतीय फिल्म महोत्सव (IFFM) में अभिनेता राम चरण को भारतीय कला एवं संस्कृति के दूत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

10. आइवरी कोस्ट का संयुक्त राष्ट्र जल कन्वेंशन में शामिल होना: आइवरी कोस्ट 10वें अफ्रीकी देश के रूप में संयुक्त राष्ट्र जल कन्वेंशन में शामिल हुआ है।

इस प्रकार, राष्ट्रीय प्रसारण दिवस पर भारत में महत्वपूर्ण वित्तीय और सामाजिक गतिविधियों की एक झलक मिलती है, जो देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं।

ताजा खबरें और विस्तृत जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर बने रहें और देश-दुनिया की हर खबर से अपडेट रहें।

#24July2024 #ImportantNews #NationalBroadcastingDay #UnionBudget #EconomicSurvey #SocialJustice #NITI_Aayog #RSS #ICCTestChampionship #AyushmanBharat #RamCharan #UnitedNationsWaterConvention


https://newsvela.com/ BHOJPUR SCHOOL NEWS

Post a Comment

दोस्तों आप को ये पोस्ट कैसी लागी कमेन्ट करे एवं इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो में शेयर करे | कृपया अपनी सही राय ही दे ! धन्यवाद !

Previous Post Next Post