[New Update] प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024: क्या है, Pradhan Mantri Suryoday Yojana

Suryoday Yojana:प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जी के द्वार शुरु की जाने वाली एक नाई योजना जिसे जल्द ही धरातल पर पूरी पृष्ठ भूमि के साथ वर्ष 2024 में लागु करने जा रही है ,जिसका नाम Pradhan Mantri Suryoday Yojana हैं। Suryoday Yojana  केंद्र सरकार के द्वारा लाई जाने वाली वर्ष 2024 की प्रथम योजना हैं। जिसका नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना रखा गया हैं।

PM Suryoday Yojana

Pradhan Mantri Suryoday Yojana की शुरुआत

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा 22 जनवरी 2024 को की गई, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सूर्य वंश के प्रतापी राजा श्री राम चंद्र जी की अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा की गई थी। 500 सौ वर्षो के बाद मर्यादा पुरूषोत्तम राम लला अपनी जन्मभूमि पर प्रतिष्ठित किए गए , इस दिन को देश वाशियों के घर-घर में दीप महोत्सव मनाये गये और पूरे भारत वर्ष दीपकों के प्रकाश से जगमगा उठे थे। इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भारतवासियों को सूर्य के सामान प्रकाशमान योजना का आरम्भ किया गया जिसका नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना(PM Suryoday Yojana) रखा गया है।

क्या है ?प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024

जैसा की आप सभी को ज्ञात होगा की हमरे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद मोदी जी के द्वारा वर्ष 2022-23 में एक योजना का संचार किया गया था ,जिसका नामसोलर रूफ टॉप योजनाथा। जिसके माध्यम से घर के छतो पर सोलर पैनल लगवाने के लिए लोगो को प्रति कोलो वाट के अनुसार सरकार द्वारा विशेष अनुदान राशी की छुट देने की घोषणा की गई थी।

सोलर रूफ टॉफ योजना में गरीबो को कुछ खास लाभ नही मिला जो मिलना चाहिए था। हाला की यह भी कहा जा सकता है की यह योजना पूरी तरह से आम लोगो के लिए प्रभावी नही हो पाया जिसके फल स्वरूप इसी योजना का विस्तृत रूप से परिवर्तन कर सरकार ने इसे गरीब एवं पिछड़े वर्ग के लोगो को ध्यान में रखते हुए  PM Suryoday Yojana 2024 की शुरूआत की हैं। जिसका पूरा ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है ,इस योजना को प्रभवी रूप से मार्च या अप्रैल 2024 से संचालित कर दी जाएगी।

Suryoday Yojana  2024 का मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य, यह है की इस योजना के जरिये 1 करोड़ निम्न एवं मध्यम आय वाले लोगों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इन सोलरो के माध्यम से सूरज की रोशनी में चार्ज होकर लोगों के घरों को बिजली सुगमता से मोहैया कराई जा सके। इसके लगने से बिजली खपत में जहां कमी आएगी, वहीं लोगों को बिजली कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन से लेकर बिल भरने तक की परेशानियों से भी छुटकारा मिल जाएगा। जिसके परिणाम स्वरूप भारत उर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सके। 

अंतरिम बजट में मोदी सरकार पीएम सूर्योदय योजना में बढ़ा सकती है सब्सिडी

suryoday yojana 2024

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट की घोषणा करेंगी। माना जा रहा है कि अंतरिम बजट में सरकार प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत ज्यादा सब्सिडी की पेशकश कर सकती है। उम्मीद है कि मोदी सरकार अंतरिम बजट में हाल ही में लॉन्च की गई आवासीय छत सौर योजना (प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना) के लिए बजट आवंटन शामिल करेगी।

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, इस योजना से जुड़े अधिकारियों ने नाम छापने की शर्त पर बताया कि इस योजना के लिए अंतरिम बजट में आवंटन कम से कम 20,000 करोड़ रुपये होने की संभावना है. केंद्र सरकार ने सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ घरों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है. सूर्योदय योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाएगी।

पीएम सूर्योदय योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना की शुरुआत करने की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा भारत के स्वर्णिम एतिहासिक दिन अयोध्या राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन यानि 22 जनवरी 2024 को घोषित की गई।
  • इस योजना की शुरुआत वर्ष 2024 के मार्च या अप्रैल महीने में पूर्ण रूप से लागु कर दिया जायेगा।
  • प्रधानमंत्री जी ने कहा की सूर्योदय योजना के तहत भारत के 1 करोड़ घरो में सोलर रूफ टॉफ लगाये जायेगें।  
  • इस योजना की घोषणा करते हुए श्री मोदी ने कहा सूर्य वंशी श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा से विश्व के सभी श्रद्धालु भगतो को सदैव उर्जा प्राप्ति होती रहेगी। इस खास दिन को मोदी जी ने उर्जा स्वरूपी राम लला के 500 सौ वर्षो के पश्चात घर वापसी पर लोगो में उर्जा रूपी संचार के लिए इस योजना का पदार्पण किया। इस योजना के फल स्वरूप पिछड़े एवं मध्य वर्गीय लोगो के घरो पर उनका खुद का सोलर रूफ टॉफ लगवाने का संकल्प लिया।
  • प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की वजह से देश के उन सभी हिस्सों में भी बिजली जैसी कमी को दूर किया जायेगा जहाँ बिजली नही मिल पति है। इस प्रकार से हमारा भारत एनर्जी के क्षेत्र में पूर्ण रूपेण से आत्मनिर्भर बनने के लिए अग्रसर होगा।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना पात्रता (Eligibility)

  • गरीब और मध्यम वर्ग को योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • योजना के लिए भारत के निवासी पात्र होंगे।
  • योजना में आवेदन करने के लिए 18 साल से अधिक की उम्र होनी चाहिए।

पीएम सूर्योदय योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रकिर्या से सम्बंधित अभी तक कोई भी अपडेट सरकार के तरफ से अधिकारिक तौर पर घोषित नही की गई है ,अतः आप सभी से आगर है की आप अधिकारिक नोटिस जरी होने तक प्रतीक्षा करे। जैसे ही इस योजना से सम्बंधित कोई भी अचिकारिक सूचना हमें प्राप्त होगी आप को इसी पोस्ट के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा।

पीएम सूर्योदय योजना 2024 हेल्प लाइन नंबर

इस योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की कोई भी हेल्प लाइन सरकार के द्वारा जरी नही की गई हैं। जैसे ही योजना संबधित कोई भी जानकारी निकल कर आती है वासे ही आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से इतला कर दिया जायेगा। अतः आप सभी से निवेदन है की आप अगला सुचना आने तक इंतजार करे एवं इस वेबसाइट को बार-बार देखते रहे उपडेट प्राप्त करने के लिए।

होमपेज

यहाँ क्लिक करे

आवेदन हुआ शुरू 

यहाँ क्लिक करे


Post a Comment

दोस्तों आप को ये पोस्ट कैसी लागी कमेन्ट करे एवं इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो में शेयर करे | कृपया अपनी सही राय ही दे ! धन्यवाद !

Previous Post Next Post